30 साल पुराना रिश्ता खत्म होने के बाद महाराष्ट्र में ऐसे सरकार बनाएगी सरकार

लगातार महाराष्ट्र में सियासी बदलाव हो रहे हैं और अब की बात करें तो शिवसेना ने अब सरकार बनाने का दावा ठोक दिया है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

मुंबईः लगातार महाराष्ट्र में सियासी बदलाव हो रहे हैं और अब की बात करें तो शिवसेना ने अब सरकार बनाने का दावा ठोक दिया है। 56 सदस्यों वाली शिवसेना अब एनसीपी की मदद से महाराष्ट्र में सरकार बनाने जा रही है, लेकिन शिवसेना को एनसीपी की कुछ सर्तें माननी होंगी, जिसके बाद ही शिवसेना महाराष्ट्र में सरकार बना सकती है। एनडीए की बात करें तो शिवसेना और एनडीए में अब किसी तरह का कोई भी सियासी रिश्ता बाकी नहीं बचा है। शिवसेना भी एनडीए से अलग होने को तैयार है। शिवसेना सांसद अरविंद सावंत ने केंद्रीय मंत्रिपद से अलग होने को लेकर ट्वीट किया है।  जिसमें उन्होंने सरकार से अलग होने का एलान किया है।

कैसे बनेगी शिवसेना की सरकार

शिवसेना के पास 56 विधायक हैं, महाराष्ट्र में विधानसभा की कुल 288 सीटे हैं और किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए 145 का जादुई आंकड़ा चाहिए। ऐसे में अगर 54 सीटों वाली शरद पवार की पार्टी एनसीपी का समर्थन शिवसेना को मिल जाता है तो आंकड़ा 110 पहुंच जाता है। उसके बाद शिवसेना को सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए और 35 विधायकों के समर्थन की जरूरत होगी।

सूबे में अन्य पार्टियों और निर्दलियों के खाते में 27 सीटें गई हैं, जबकि कांग्रेस के पास 44 सीटें हैं, चूंकि बहुमत के लिए शिवसेना गठबंधन को एनसीपी के अलावा 35 सीटें दरकार हैं। ऐसे में उसके पास कांग्रेस के समर्थन के अलावा कोई चारा नहीं है।अगर कांग्रेस शिवसेना और एनसीपी साथ में आ जाती हैं तो ये गठबंधन बहुमत का जादुई आंकड़ा आसानी से पार कर रहा है। तीनों की सीटें 154 पर पहुंच जाती हैं।

सूत्रों के मुताबिक, शिवसेना नेता संजय राउत आज शरद पवार से मुलाकात करेंगे। इसके बाद वो सोनिया गांधी से भी मिल सकते हैं। कहा तो ये भी जा रहा है कि उद्वव ठाकरे भी सोनिया गांधी से फोन पर बात कर सकते हैं, अब अगर 44 सीटों वाली कांग्रेस भी एनसीपी के साथ शिवसेना को समर्थन देने पर मुहर लगा देती है तो सरकार गठन का रास्ता साफ हो सकता है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...

महिला डॉक्टर को 10 दिन में मिला इंसाफ, पिता बोले- अब मेरी बेटी की आत्मा को मिलेगी शांति     |     रामजन्मभूमि पर फैसले के खिलाफ मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड सुप्रीम कोर्ट में आज दाखिल करेगा रिव्यू पिटीशन     |     प्याज की कीमतों पर सरकार का मंथन, गृहमंत्री की अध्यक्षता में मंत्री समूह की बैठक     |     सोमवार को संसद में पेश होगा नागरिकता संशोधन विधेयक, भाजपा ने जारी किया व्हिप     |     नाराज सीएम गहलोत ने 9 अधिकारियों को किया सस्पेंड, 3 को थमाई चार्जशीट     |     दिल्ली लाई गई उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता, एयरपोर्ट से सफदरजंग तक बनाया गया ग्रीन कॉरिडोर     |     महिला सुरक्षा पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, देशभर के सभी थानों में बनेंगी महिला हेल्प डेस्क     |     हैदराबाद गैंगरेपः सीन रिक्रिएट करने के लिए NH-44 पर आरोपियों को ले गई थी पुलिस, भागने की कोशिश में एनकाउंटर     |     हैदराबाद गैंगरेप: जहां महिला डॉक्टर के साथ की दरिंदगी, पुलिस ने चारों आरोपियों का वहीं किया एनकाउंटर     |     ‘बांटो और राज करो’ की नीति छोड़ अर्थव्यवस्था पर ध्यान दे मोदी सरकार: ममता     |