11 और 12 नवंबर को दिल्ली में मिल सकती है Odd-Even से छूट

दिल्ली सरकार सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव के मौके पर राजधानी में 11-12 नवंबर को ऑड-ईवन की पाबंदियों से छूट दे सकती है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव के मौके पर राजधानी में 11-12 नवंबर को ऑड-ईवन की पाबंदियों से छूट दे सकती है। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बुधवार को कहा कि सरकार को 12 नवंबर को गुरु नानक देव की जयंती पर ऑड-ईवन योजना से छूट देने की मांग के साथ सिख संगठनों से अभिवेदन मिला है। सरकार ने वायु प्रदूषण की समस्या पर लगाम लगाने के लिए 4 नवंबर से 15 नवंबर के बीच ऑड-ईवन योजना लागू करने की घोषणा की है। यह सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक प्रभावी है।

गहलोत ने पत्रकारों से कहा, ‘‘हमें सिख नेताओं से अभिवेदन मिला है और इस संबंध में एक अन्य प्रतिनिधिमंडल हमसे मिलने आ रहा है। सरकार 11-12 नवंबर को छूट देने पर विचार कर रही है क्योंकि दोनों दिन धार्मिक कार्यक्रम होंगे।” उन्होंने कहा कि बुधवार को योजना के तीसरे दिन कार चालकों द्वारा इस नियम का पालन न करने के ज्यादा मामले सामने नहीं आए। शहर में दो दिन बाद स्कूल खुले थे लेकिन किसी भी मुद्दे के बारे में किसी से भी कोई शिकायत नहीं मिली। वहीं बुधवार को फिर से स्कूल खुलने पर अभिभावकों ने पूछा कि क्या वर्दी में छात्रों को ले जा रही कारों के लिए छूट होगी।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि स्कूली बच्चों को ले जाने वाले वाहनों को छूट मिलेगी। हालांकि उन्होंने माना कि इस संबंध में थोड़ा भ्रम है और वाहनों को भरोसे के आधार पर छूट दी जाएगी कि उनका केवल स्कूली बच्चों को लाने-ले जाने के लिए इस्तेमाल हुआ। उन्होंने कहा कि लोगों ने इस बार काफी अच्छे तरीके से ऑड-ईवन योजना को स्वीकार किया है और उनके सोशल मीडिया पोस्ट दिखाते हैं कि वे खुश हैं कि शहर की सड़कों पर कम भीड़भाड़ है।

उन्होंने कहा, ‘‘कम गाड़ियों से प्रदूषण कम करने में भी मदद मिली क्योंकि व्यर्थ में यातायात जाम में फंसने से वाहनों से सल्फर डाइऑक्साइड का उत्सर्जन अधिक होता है। वायु गुणवत्ता में सुधार आया है और हम यह नहीं कहते कि यह केवल ऑड-ईवन के कारण हुआ लेकिन प्रदूषण को कम करने में इसका भी योगदान है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...

महिला डॉक्टर को 10 दिन में मिला इंसाफ, पिता बोले- अब मेरी बेटी की आत्मा को मिलेगी शांति     |     रामजन्मभूमि पर फैसले के खिलाफ मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड सुप्रीम कोर्ट में आज दाखिल करेगा रिव्यू पिटीशन     |     प्याज की कीमतों पर सरकार का मंथन, गृहमंत्री की अध्यक्षता में मंत्री समूह की बैठक     |     सोमवार को संसद में पेश होगा नागरिकता संशोधन विधेयक, भाजपा ने जारी किया व्हिप     |     नाराज सीएम गहलोत ने 9 अधिकारियों को किया सस्पेंड, 3 को थमाई चार्जशीट     |     दिल्ली लाई गई उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता, एयरपोर्ट से सफदरजंग तक बनाया गया ग्रीन कॉरिडोर     |     महिला सुरक्षा पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, देशभर के सभी थानों में बनेंगी महिला हेल्प डेस्क     |     हैदराबाद गैंगरेपः सीन रिक्रिएट करने के लिए NH-44 पर आरोपियों को ले गई थी पुलिस, भागने की कोशिश में एनकाउंटर     |     हैदराबाद गैंगरेप: जहां महिला डॉक्टर के साथ की दरिंदगी, पुलिस ने चारों आरोपियों का वहीं किया एनकाउंटर     |     ‘बांटो और राज करो’ की नीति छोड़ अर्थव्यवस्था पर ध्यान दे मोदी सरकार: ममता     |