Happy Birthday Usha Uthup : ट्रेनिंग तक नहीं मिली, फिर होटल में गाना गाकर बनीं क्वीन ऑफ पॉप

ऊषा उत्थुप को क्वीन ऑफ पॉप के नाम से जाना जाता है। ऊषा ने ही सबसे पहले देश में पॉप गानों को पहचान दी थी।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

नई दिल्ली। ऊषा उत्थुप को क्वीन ऑफ पॉप के नाम से जाना जाता है। ऊषा ने ही सबसे पहले देश में पॉप गानों को पहचान दी थी। आज उनका हैप्पी बर्थ डे है। 8 नवंबर 1947 को मुंबई में जन्मी ऊषा तमिल ब्राह्राण परिवार से हैं। बचपन से ही ऊषा की आवाज काफी भारी और अलग थी। वे सामान्य म्यूजिक क्लासेस के लिए अनफिट थीं। पर ऊषा ने हार नहीं मानी। बिना ट्रेनिंग के लगातार स्टेज पर गाने गाती रहीं। बाद में यह अलग आवाज उनकी पहचान बनी। अपनी फ्यूजन तकनीक के चलते वे बॉलीवुड में 70 और 80 के दशक में काफी हिट हुई थीं। ऊषा ने 8 विदेशी और 17 भारतीय भाषा में गाने गाए हैं।

नाइट क्लब से शुरुआत

20 साल की उम्र में उत्थुप ने साड़ी पहन कर चेन्नई के माउंट रोड स्थित जेम्स नामक एक छोटे से नाइटक्लब में गाना शुरू किया। फिर मुंबई के ‘टॉक ऑफ द टाउन’ और कलकत्ता के “ट्रिनकस” जैसे नाइटक्लब से होते हुए ऊषा दिल्ली गईं। वहां ओबेरॉय होटल में गाना गाया। वहीं ऊषा उत्थुप की शशि कपूर से मुलाकात हुई। इसके बाद शशि कपूर ने ऊषा को फिल्म में गाने का मौका दे दिया। ऊषा ने ‘शालीमार’, ‘शान, वारदात’, ‘प्यारा दुश्मन’, ‘अरमान’, ‘दौड़ जैसी फिल्मों में गाए गए।

ऊषा के बेस्ट सांग

हरि ओम हरी (प्यारा दुश्मन, 1980), दोस्तों से प्यार किया (शान, 1980), उरी उरी बाबा (दुश्मन देवता, 1991), डार्लिंग (सात खून माफ, 2011)।

लुक की आलोचना और तारीफ भी

ऊषा ने बताया कि एक बार एक पत्रकार ने उनसे कहा कि वह भूत की तरह दिखती हैं। वहीं कांजीवरम की साड़ी, बड़ी सी गोल बिंदी और बालों में फूल, ऊषा उत्थुप की मानों पहचान ही बन गई है। ऊषा का लुक पिछले कुछ सालों में काफी बदला है। उनकी पुरानी तस्वीरों में आप उन्हें पहचान भी नहीं पाएंगे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...

जिंदगी की जंग हार गई उन्नाव बलात्कार पीड़िता, आखिरी शब्द थे- बच तो जाऊंगी न, मरना नहीं चाहती     |     उन्नाव रेप पीड़िता की मौत के बाद भाई ने मांगा न्याय, कहा- बहन की तरह आरोपियों को भी जिंदा जलाओ     |     उन्नाव कांड: प्रियंका बोलीं- हमारी नाकामयाबी, पीड़िता को नहीं मिला न्याय     |     महिला डॉक्टर को 10 दिन में मिला इंसाफ, पिता बोले- अब मेरी बेटी की आत्मा को मिलेगी शांति     |     रामजन्मभूमि पर फैसले के खिलाफ मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड सुप्रीम कोर्ट में आज दाखिल करेगा रिव्यू पिटीशन     |     प्याज की कीमतों पर सरकार का मंथन, गृहमंत्री की अध्यक्षता में मंत्री समूह की बैठक     |     सोमवार को संसद में पेश होगा नागरिकता संशोधन विधेयक, भाजपा ने जारी किया व्हिप     |     नाराज सीएम गहलोत ने 9 अधिकारियों को किया सस्पेंड, 3 को थमाई चार्जशीट     |     दिल्ली लाई गई उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता, एयरपोर्ट से सफदरजंग तक बनाया गया ग्रीन कॉरिडोर     |     महिला सुरक्षा पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, देशभर के सभी थानों में बनेंगी महिला हेल्प डेस्क     |