स्मार्टफोन में यह फंक्शन ऑन है तो हो सकता है मैलवेयर इंस्टॉल, ऐसे बचें

 आपके फोन में अगर एंड्रॉयड 8.0 (ओरियो) या उसके बाद का ओपरेटिंग सिस्टम इंस्टाल है तो आप हैकर्स का शिकार हो सकते हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

 आपके फोन में अगर एंड्रॉयड 8.0 (ओरियो) या उसके बाद का ओपरेटिंग सिस्टम इंस्टाल है तो आप हैकर्स का शिकार हो सकते हैं। हैकर्स इन स्मार्टफोन में NFC बीमिंग का इस्तेमाल कर यूजर्स के फोन में मैलवेयर इंस्टाल कर सकते हैं। ऐसी कई घटनाएं हाल में सामने आ चुकी हैं। इसलिए फोन के NFC फंक्शन को उपयोग के दौरान ही ऑन करें और इस्तेमाल के बाद बंद कर दें।

दरअसल, हैकर्स एनएफसी बीमिंग का प्रयोग कर आसपास के फोन में मैलवेयर इंस्टाल कर देते हैं। हालांकि जिन एंड्रॉयड फोन में एनएफसी फीचर्स है, खतरा उन्हीं फोन पर मंडरा रहा है। इस फीचर्स का प्रयोग कर हैकर्स यूजर्स के फोन में बड़ी फाइल को ट्रांसफर कर देते हैं और मैलवेयर फोन को प्रभावित करना शुरू कर देता है।

हैकर्स इस तरह करते हैं इस तकनीक का इस्तेमाल
दरअसल, एंड्रॉयड बीम यूज़र्स को एपीके फाइल्स (APK Files) कॉपी करने की छूट देता है। हमेशा यूज़र्स को एपीके फाइल ट्रांसफर का एलर्ट आता है। लेकिन यह बग उस चेतावनी संदेश को बाईपास कर देता है और फाइल ट्रांसफर करने का नॉर्मल मैसेज ही दिखाता है। इस बग की खोज Y Shafranovich ने की है।

ऐसे करें बचाव
यूज़र्स के पास एनएफसी एनेबल्ड डिवाइस है तो उन्हें लेटेस्ट सिक्योरिटी अपडेट को डाउनलोड करना चाहिए। अगर यूजर्स किसी भी कारण से सिक्योरिटी अपडेट नहीं कर पाए हैं तो अपने फोन में एनएफसी को बंद कर सकते हैं।

क्या है एनएफसी
एनएफसी एक तरह का कम्युनिकेशन प्रोटोकॉल है। इसके सहारे दो इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के बीच कम्युनिकेशन स्थापित किया जाता है। इसका प्रयोग खासतौर पर कॉन्टैक्लेस पेमेंट के लिए होता है। इसी वजह से सुरक्षा लेकर खतरा भी पैदा होता है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...

महिलाओं ने बाइक पर सवार होकर की 21 देशों की सफल यात्रा, कठिन चुनौतियों के बाद भी डिगा नहीं फैसला     |     CJI शरद अरविंद बोबडे ने कहा, बदले की भावना से किया गया इंसाफ न्‍याय नहीं     |     उन्नाव की बिटिया की मौत पर यूपी में सियासी बवाल, कांग्रेस ने घेरा भाजपा मुख्यालय; पुलिस ने फटकारी लाठी     |     दर्द से कराहती उन्नाव पीड़िता की हालत देख रो पड़े थे सारे डॉक्टर     |     SC पहुंचा हैदराबाद एनकाउंटर मामला, वकीलों ने पुलिस के खिलाफ दायर की याचिका     |     जिंदगी की जंग हार गई उन्नाव बलात्कार पीड़िता, आखिरी शब्द थे- बच तो जाऊंगी न, मरना नहीं चाहती     |     उन्नाव रेप पीड़िता की मौत के बाद भाई ने मांगा न्याय, कहा- बहन की तरह आरोपियों को भी जिंदा जलाओ     |     उन्नाव कांड: प्रियंका बोलीं- हमारी नाकामयाबी, पीड़िता को नहीं मिला न्याय     |     महिला डॉक्टर को 10 दिन में मिला इंसाफ, पिता बोले- अब मेरी बेटी की आत्मा को मिलेगी शांति     |     रामजन्मभूमि पर फैसले के खिलाफ मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड सुप्रीम कोर्ट में आज दाखिल करेगा रिव्यू पिटीशन     |