ये 7 टिप्स फॉलो कर लिए तो खुद ही शेप में आ जाएगी बेडौल बॉडी

आजकल के लोग गलत जीवन-शैली और खान-पान की वजह से कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

आजकल के लोग गलत जीवन-शैली और खान-पान की वजह से कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। वे अपने शरीर की ओर न ध्यान देने के कारण कई बीमारियों को न्यौता दे रहे हैं। इनमें से ही एक समस्या है मोटापा, जिसने बड़ी बीमारी का रूप लिया हुआ है। ना सिर्फ बड़ों में ही बल्कि बच्चों में भी यह समस्या आम देखने को मिल रही हैं। तो चलिए, आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देते है जिसे आप अपनी डेली रूटीन में अपनाकर आप अपने शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को घटा सकते हैं और सही बॉडी शेप पा सकते हैं।

घर के खाने को दें अहमियत

बाहर के तले भुने खाने की बजाए घर के बना हल्का-फुल्का खाना खाएं। यह वजन कंट्रोल करने के साथ आपके शरीर को भी स्वस्थ रखेगा।

हरी सब्जियों का अधिक सेवन

विटामिन, फाइबर, कैल्शियम से भरपूर साग, पालक, हरी मिर्च, कद्दू, मटर आदि हरी सब्जियों का सेवन करें। ये वजन घटाने के साथ-साथ आपको अन्य बीमारियों से भी बचाते हैं।

जूस को करें डाइट में शामिल

अपनी डाइट में खीरा, गाजर, करेला, चकुंदर,आंवला, मौसमी, संतरा, अनार और अमरूद आदि के बने फ्रैश जूस को शामिल करें। यह इम्यून सिस्टम मजबूत करने के साथ मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं। इससे एक्स्ट्रा फैट बर्न करने में मदद मिलती है।

फास्ट फूड से परहेज

मसालेदार भोजन व फास्ट फूड से जितना हो सके दूरी बनाए रखें। ऐसा खाना जल्दी पचता नहीं है और शरीर में चर्बी बढ़ाने का काम करता है। इसके इलावा कई बीमारियों होने की संभावना हो सकती हैं।

टाइम पर करें डिनर

रात का खाना सोने से कम से कम दो घंटे पहले करें, ताकि वो अच्छे से पच जाए। साथ ही डिनर के बाद 10-15 मिनट की सैर भी करें।

योगा व एक्सरसाइज करें

जल्दी उठकर 30 मिनट योगा व एक्सरसाइज करने के अलावा सुबह-शाम सैर करने की आदत डालें। ऐसा करने से आपके शरीर का वजन तो कम होगा ही साथ में आप हल्का- फुल्का महसूस करेंगे।

लिफ्ट की बजाए सीढ़ियों का यूज

दिनभर एक ही जगह घंटों बैठने की बजाए चलते-फिरते रहना चाहिए। लिफ्ट की जगह भी सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। इससे आपकी एक्सरसाइज भी होगी और आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...

SC पहुंचा हैदराबाद एनकाउंटर मामला, वकीलों ने पुलिस के खिलाफ दायर की याचिका     |     जिंदगी की जंग हार गई उन्नाव बलात्कार पीड़िता, आखिरी शब्द थे- बच तो जाऊंगी न, मरना नहीं चाहती     |     उन्नाव रेप पीड़िता की मौत के बाद भाई ने मांगा न्याय, कहा- बहन की तरह आरोपियों को भी जिंदा जलाओ     |     उन्नाव कांड: प्रियंका बोलीं- हमारी नाकामयाबी, पीड़िता को नहीं मिला न्याय     |     महिला डॉक्टर को 10 दिन में मिला इंसाफ, पिता बोले- अब मेरी बेटी की आत्मा को मिलेगी शांति     |     रामजन्मभूमि पर फैसले के खिलाफ मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड सुप्रीम कोर्ट में आज दाखिल करेगा रिव्यू पिटीशन     |     प्याज की कीमतों पर सरकार का मंथन, गृहमंत्री की अध्यक्षता में मंत्री समूह की बैठक     |     सोमवार को संसद में पेश होगा नागरिकता संशोधन विधेयक, भाजपा ने जारी किया व्हिप     |     नाराज सीएम गहलोत ने 9 अधिकारियों को किया सस्पेंड, 3 को थमाई चार्जशीट     |     दिल्ली लाई गई उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता, एयरपोर्ट से सफदरजंग तक बनाया गया ग्रीन कॉरिडोर     |