इराक में सुरक्षा बलों ने प्रदर्शनकारियों पर फिर की फायरिंग, अब तक 260 इराकियों की मौत

पिछले 24 घंटे के दौरान इराकी सुरक्षाबलों द्वारा की गई कार्रवाई में 13 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

बगदाद। पिछले 24 घंटे के दौरान इराकी सुरक्षाबलों द्वारा की गई कार्रवाई में 13 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई। आठ लोगों की मौत जहां सोमवार को हुई वहीं मंगलवार तड़के पांच लोगों की मौत हुई। मृतकों में एक व्यक्ति वह भी है जो एक प्रदर्शनकारी के जनाजे में शामिल था। बता दें कि सरकार के खिलाफ अक्टूबर से शुरू हुए विरोध प्रदर्शन में अब तक 260 इराकियों की मौत हो चुकी है।

प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि सरकार भ्रष्ट है और वह विदेशियों के हित में काम कर रही है। ताजा हिंसा प्रधानमंत्री अदेल अब्दुल महदी की उस अपील के एक दिन बाद हुई, जिसमें उन्होंने प्रदर्शनकारियों से अपना आंदोलन खत्म करने का अनुरोध किया था। मंगलवार को अपने टीवी संबोधन महदी ने कहा कि प्रदर्शन से देश को आर्थिक चोट पहुंच रही है। उन्होंने कहा कि जनजीवन को प्रभावित किए बिना अपना गुस्सा प्रकट करने के तरीके भी हैं।

सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि मंगलवार का हमला इमाम हुसैन श्राइन से लगभग 2 किलोमीटर (1.2 मील) दूर कर्बला के एजुकेशन स्क्वायर में हुआ। जहां प्रदर्शनकारियों ने अपने बैठने के लिए टेंट लगाया था। सभी अधिकारियों ने नियमों के अनुरूप नाम न छापने की शर्त पर बात की एक चश्मदीद ने कहा कि सैकड़ों प्रदर्शनकारी उस समय अपने पड़ाव पर थे जब वहां से एक कार गुजरी और उसने उनपर गोलियां दाग दी। चश्मदीद आगे बताया कि फिर, काले मैदान में नकाबपोश बंदूकधारी पहुंचे और प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाना शुरू कर दिया।

कर्बला, इराक के दक्षिणी क्षेत्र में बगदाद और अन्य शहरों में सरकार के खिलाफ घातक विरोध प्रदर्शनों की लहर है। अभी तब जितने भी प्रदर्शन हुए हैं उन सभी में हिंसा हुई है। जिनमें सुरक्षाबलों ने प्रदर्शकारियों पर गोलियां बरसाई और प्रदर्शनकारियों ने सरकारी इमारतों और ईरान समर्थित मुख्यालय में आग लगाना शामिल हैं। दरअसल, भ्रष्टाचार, आर्थिक ठहराव और खराब सार्वजनिक सेवाओं को लेकर लोग प्रदर्शन कर रहे हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...

महिलाओं ने बाइक पर सवार होकर की 21 देशों की सफल यात्रा, कठिन चुनौतियों के बाद भी डिगा नहीं फैसला     |     CJI शरद अरविंद बोबडे ने कहा, बदले की भावना से किया गया इंसाफ न्‍याय नहीं     |     उन्नाव की बिटिया की मौत पर यूपी में सियासी बवाल, कांग्रेस ने घेरा भाजपा मुख्यालय; पुलिस ने फटकारी लाठी     |     दर्द से कराहती उन्नाव पीड़िता की हालत देख रो पड़े थे सारे डॉक्टर     |     SC पहुंचा हैदराबाद एनकाउंटर मामला, वकीलों ने पुलिस के खिलाफ दायर की याचिका     |     जिंदगी की जंग हार गई उन्नाव बलात्कार पीड़िता, आखिरी शब्द थे- बच तो जाऊंगी न, मरना नहीं चाहती     |     उन्नाव रेप पीड़िता की मौत के बाद भाई ने मांगा न्याय, कहा- बहन की तरह आरोपियों को भी जिंदा जलाओ     |     उन्नाव कांड: प्रियंका बोलीं- हमारी नाकामयाबी, पीड़िता को नहीं मिला न्याय     |     महिला डॉक्टर को 10 दिन में मिला इंसाफ, पिता बोले- अब मेरी बेटी की आत्मा को मिलेगी शांति     |     रामजन्मभूमि पर फैसले के खिलाफ मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड सुप्रीम कोर्ट में आज दाखिल करेगा रिव्यू पिटीशन     |