पेट की बढ़ती चर्बी से छुटकारा दिलाएंगे ये 3 योगासन

शरीर में बढ़ी हुई चर्बी यानि की मोटापा न केवल कई तरह की बीमारियों को बढ़ावा देता है

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शरीर में बढ़ी हुई चर्बी यानि की मोटापा न केवल कई तरह की बीमारियों को बढ़ावा देता है बल्कि आपकी पर्सनेलिटी को भी कम कर देता है। मोटापे के कारण आप काफी आलसी व थका हुआ महसूस करते है जिसका आपका काम में भी मन नहीं लगता है। चलिए आज हम आपको ऐसे योगासन के बारे में बताते है जिससे न केवल आपके पेट की चर्बी कम होगी बल्कि आपका शरीर में पूरी तरह से फिट रहेगा।

पाद हस्तासन

पाद हस्तासन करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं। अब धीरे-धीरे अपने कूल्हों से झुकते हुए अपने हाथों की अंगुलियों से पैरों को छूने की कोशिश करें। कुछ सेकेंड इसी पॉजीशन में रहकर दोबारा अपनी सीधे खड़े हो जाए।

PunjabKesari,nari

फायदे

– झुकने से पेट पर दबाव पड़ता है और पेट की चर्बी कम होती है।
– शरीर में लचीलापन आता है।
– थकान दूर होती है और एकाग्रता बढ़ती है।
– बच्चों में लंबाई की समस्या दूर होती है।
– पेट की समस्याएं जैसी अपच, मासंपेशियों की कमजोरी, पेट का फूलना जैसी समस्या कम होती है।

कपालभाति प्राणायाम

आरामदायक आसन की स्थिति में बैठ कर सिर और रीढ़ की हड्डी को सीधा करते हुए हाथों को घुटनों पर ज्ञान मुद्रा में रखें। आंखें बंद करके शरीर को ढीला छोड़ दें। अब दोनों नासिका से गहरी सांस लेें और फिर पेट की मांसपेशियों को सिकोड़ते हुए सांस को बाहर निकाल दें। शुरुआत में यह प्रक्रिया 10 मिनट तक करें इसके बाद आप इसे बढ़ा भी सकते है।

PunjabKesari,nari

फायदे

– शरीर में मेटाबॉलिजम को बढ़ा कर वजन कम करने में मदद करता है।
– शरीर की नाड़िया साफ होती है।
– डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए लाभदायक होता है।
– पेट की चर्बी को कम कर बॉडी शेप में लाने में मदद करता है।

परिवृत्त पार्श्वकोणासन

ताड़ासन की स्थिति में खड़े हो जाएं और अपने पैरों को 4 से 4.5 फीट तक खोलें। अब अपने दोनों हाथों को दोनों दिशाओं में पंख की तरह खोले। इसके बाद अपने बाएं हाथ को दाहिने पंजे के पास झुका कर लाएं और हथेली की जमीन पर रख दें। अपने दाएं हाथ को ऊपर की दिशा में ही सीधा रखें। इस पॉजीशन में 10 सेकंड तक रुके उसके बाद अपनी पहली वाली पॉजीशन में आ जाएं। अब इस प्रक्रिया को दूसरे हाथ से करें। इस प्रक्रिया को 10 बार दोहराएं।

PunjabKesari,nari

फायदे

– टांगों, घुटनों और टखनों में खिचाव आता है जिससे वह मजबूत बनते है।
– शरीर के निचले हिस्से खासकर पेट, जांघों और हिप्स में जमा चर्बी को कम करता है।
– कमर दर्द, पीठ, पैर और जोड़ों के दर्द में भी फायदेमंद होता है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...

महिलाओं ने बाइक पर सवार होकर की 21 देशों की सफल यात्रा, कठिन चुनौतियों के बाद भी डिगा नहीं फैसला     |     CJI शरद अरविंद बोबडे ने कहा, बदले की भावना से किया गया इंसाफ न्‍याय नहीं     |     उन्नाव की बिटिया की मौत पर यूपी में सियासी बवाल, कांग्रेस ने घेरा भाजपा मुख्यालय; पुलिस ने फटकारी लाठी     |     दर्द से कराहती उन्नाव पीड़िता की हालत देख रो पड़े थे सारे डॉक्टर     |     SC पहुंचा हैदराबाद एनकाउंटर मामला, वकीलों ने पुलिस के खिलाफ दायर की याचिका     |     जिंदगी की जंग हार गई उन्नाव बलात्कार पीड़िता, आखिरी शब्द थे- बच तो जाऊंगी न, मरना नहीं चाहती     |     उन्नाव रेप पीड़िता की मौत के बाद भाई ने मांगा न्याय, कहा- बहन की तरह आरोपियों को भी जिंदा जलाओ     |     उन्नाव कांड: प्रियंका बोलीं- हमारी नाकामयाबी, पीड़िता को नहीं मिला न्याय     |     महिला डॉक्टर को 10 दिन में मिला इंसाफ, पिता बोले- अब मेरी बेटी की आत्मा को मिलेगी शांति     |     रामजन्मभूमि पर फैसले के खिलाफ मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड सुप्रीम कोर्ट में आज दाखिल करेगा रिव्यू पिटीशन     |