धार्मिक

Whatsapp Feature Update: एंड्रॉइड यूजर्स के लिए रोल-आउट हुआ यह बड़ा फीचर, चैट रहेगी सुरक्षित

अपने डेवलपमेंट के समय, फिंगरप्रिंट लॉक फीचर को कई नाम दिए गए। जैसे की पहले रिपोर्ट किया गया था

नई दिल्ली। Whatsapp Feature Update: Whatsapp मल्टीमीडिया मैसेजिंग प्लेटफार्म अपने एंड्रॉइड बीटा यूजर्स के लिए नया फीचर रोल-आउट कर रहा है। एक नई रिपोर्ट के अनुसार, Whatsapp डेवलपर्स ने ऐप के लेटेस्ट बीटा वर्जन में Fingerprint Lock फीचर को रोल-आउट कर दिया है। इस फीचर को 8 महीने पहले स्पॉट किया गया था। अब 8 महीने बाद, यह बीटा टेस्टिंग वर्जन में आया है। यह उन कई फीचर्स में से एक है, जिस पर डेवलपर्स काम कर रहे हैं। बता दें, कंपनी ने Whatsapp के iOS बीटा यूजर्स के लिए इस फीचर को 3 महीने पहले ही उपलब्ध करवा दिया था।

WhatsApp fingerprint lock फीचर डिटेल्स: अपने डेवलपमेंट के समय, फिंगरप्रिंट लॉक फीचर को कई नाम दिए गए। जैसे की पहले रिपोर्ट किया गया था, इस फीचर को पहले ऑथेंटिकेशन कहा गया था। इसके बाद इसे स्क्रीन लॉक का नाम मिला। Whatsapp यह सुनिश्चित करना चाहता था की इसे ऐसे नाम दिया जाए, जो इसके फीचर को एकदम ठीक से परिभाषित करे। WaBetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, यह फीचर अब एंड्रॉइड बीटा यूजर्स के ऐप वर्जन 2.19.221 में उपलब्ध है। अगर आप Whatsapp बीटा यूजर हैं, तो आप ऐप इन्फो में जाकर चेक कर सकते हैं। अगर आपका Whatsapp वर्जन 2.19.221 नहीं है, तो प्ले स्टोर पर अपडेट्स के लिए चेक करें। सही वर्जन के होने के बाद भी अगर आपको यह फीचर ना मिले, तो ऐप को दोबारा इनस्टॉल करें। ऐप को रीइंस्टॉल करने से पहले चैट का बैकअप जरूर ले लें। अब जब आपके पाससही वर्जन आ जाए, तो आपको यह नया फीचर Whatsapp सेटिंग में अकाउंट के अंदर प्राइवेसी सेक्शन में मिल जाएगा।

Whatsapp Fingerprint Lock फीचर को इनेबल करने के बाद आपसे फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेट करने के लिए बोला जाएगा। रिपोर्ट में यह कन्फर्म किया गया है की यूजर्स लॉक के बावजूद नोटिफिकेशन्स से रिप्लाई और कॉल्स रिसीव कर पाएंगे। ऐसा इसलिए, क्योंकि यह फीचर ऐप को लॉक करने के लिए है। यह फीचर ऐप को ऑटोमेटिकली लॉक के 3 विकल्प के साथ आता है। पहला विकल्प- तुरंत, दूसरा- 1 मिनट के बाद और तीसरा- 30 मिनट के बाद है। रिपोर्ट में यह भी कन्फर्म किया गया है की Whatsapp के पास ऑथेंटिकेशन के लिए आपके फिंगरप्रिंट डाटा का एक्सेस नहीं होगा।

Tags

सम्बंधित आर्टिकल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close